अरविंद केजरीवाल के तिहाड़ जेल से बाहर आने के बाद पूर्व पाक मंत्री ने दी प्रतिक्रिया

    पाकिस्तान के पूर्व सूचना एवं प्रसारण मंत्री फवाद चौधरी ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की तिहाड़ जेल से रिहाई पर शुक्रवार को प्रतिक्रिया व्यक्त की और इसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए 'एक और लड़ाई' की हार बताया.

    Former Pak minister reacted after Arvind Kejriwal came out of Tihar jail
    Arvind Kejriwal, Fawad Chaudhry/ Social media

    पाकिस्तान के पूर्व सूचना एवं प्रसारण मंत्री फवाद चौधरी ने दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति मामले में सुप्रीम कोर्ट से राहत मिलने के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की तिहाड़ जेल से रिहाई पर शुक्रवार को प्रतिक्रिया व्यक्त की और इसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए 'एक और लड़ाई' की हार बताया.

    पूर्व पाकिस्तानी नेता ने एक्स पर कैप्शन के साथ पोस्ट किया, "मोदी जी एक और लड़ाई हार गए #केजरीवाल रिहा. उदारवादी भारत के लिए अच्छी खबर."

    यह भी पढ़े: UGC NET June 2024: रजिस्ट्रेशन की तारीख बढ़ी, पढ़े नोटिस

    उनकी यह प्रतिक्रिया दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति मामले के सिलसिले में 21 मार्च, 2024 को प्रवर्तन निदेशालय द्वारा गिरफ्तारी के बाद 50 दिन से अधिक समय बिताने के बाद जेल से रिहा होने के बाद आई है. उन्हें इस शर्त के साथ 1 जून तक अंतरिम जमानत दी गई है कि वह मुख्यमंत्री कार्यालय या दिल्ली सचिवालय नहीं जाएंगे.

    चौधरी ने अपने देश में कानून के शासन की स्थिति पर भी अफसोस जताया

    उन्होंने एक्स पर पोस्ट किया, ''इस्लामाबाद के न्यायाधीशों के ऐतिहासिक रुख के परिणामस्वरूप, न्यायपालिका खड़ी हो गई है, समस्या यह है कि नागरिक समाज, बार एसोसिएशन, मीडिया संगठन, मानवाधिकार संगठन पूरी तरह से शांत हो गए हैं. कानून के शासन का भविष्य दांव पर है.''

    मुख्यमंत्री की रिहाई पर उनके स्वागत के लिए तिहाड़ जेल के बाहर समर्थकों की भारी भीड़ जमा हो गई. केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल, पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान, पार्टी नेता आतिशी, और सौरभ भारद्वाज और आप महासचिव संदीप पाठक केजरीवाल के रिहा होने पर उनके साथ थे. तिहाड़ जेल से रिहा होने के बाद मुख्यमंत्री अपने सरकारी आवास की ओर रवाना हुए.

    अदालत के आदेश के अनुसार, दिल्ली के मुख्यमंत्री को जेल अधीक्षक की संतुष्टि के लिए 50,000 रुपये की राशि के जमानत बांड और इतनी ही राशि की जमानत राशि देनी होगी. साथ ही वह मुख्यमंत्री कार्यालय और दिल्ली सचिवालय भी नहीं जाएंगे.

    फवाद चौधरी ने की थी राहुल गांधी की प्रशंसा

    पिछले कुछ महीनों में, मंत्री फवाद चौधरी भारतीय राजनीति के घटनाक्रम और चल रहे लोकसभा चुनावों पर मुखर रहे हैं. इससे पहले, चौधरी ने सत्ता में आने पर धन पुनर्वितरण सर्वेक्षण कराने के अपनी पार्टी के वादे पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी की प्रशंसा की. उन्होंने राहुल गांधी की तुलना उनके परदादा और भारत के पहले प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू से की और कहा कि "दोनों समाजवादी थे."

    राहुल गांधी के लिए हुसैन की प्रशंसा पाकिस्तान के पूर्व मंत्री द्वारा कांग्रेस सांसद का एक वीडियो साझा करने के कुछ दिनों बाद आई है, जिसमें उन्हें अयोध्या के राम मंदिर की 'प्राण प्रतिष्ठा' को लेकर भाजपा के नेतृत्व वाले केंद्र पर निशाना साधते देखा गया था.

    राहुल गांधी में अपने परदादा जवाहरलाल की तरह समाजवादीपन

    उन्होंने राहुल गांधी को 'राहुल साहब' कहकर संबोधित किया और ट्वीट किया, "राहुल गांधी में अपने परदादा जवाहरलाल (नेहरू) की तरह एक समाजवादीपन है. विभाजन के 75 साल बाद भी भारत और पाकिस्तान की समस्याएं जस की तस हैं. राहुल साहब, इन अपने आखिरी रात के भाषण में उन्होंने कहा कि 30 या 50 परिवारों के पास भारत की 70 प्रतिशत संपत्ति है.

    यह भी पढ़े: केजरीवाल अब जेल से आएंगे बाहर, सुप्रीम कोर्ट से मिली अंतरिम जमानत

    भारत