शिवपाल यादव बोले- अगर आज उत्तर प्रदेश में चुनाव हो जाएं तो सपा की सरकार बन जाएगी

    Shivpal Yadav on Uttar Pradesh govt : राज्य में सपा ने 80 में से कुल 37 सीटें जीती हैं जबकि भाजपा को 33 सीटें मिली है. बाकी सीटें अन्य दलों ने पाई हैं.

    शिवपाल यादव बोले- अगर आज उत्तर प्रदेश में चुनाव हो जाएं तो सपा की सरकार बन जाएगी
    यूपी के बदायूं में एक जनसभा के दौरान सपा नेता शिवपाल यादव | Photo- ANI

    इटावा (उत्तर प्रदेश) : लोकसभा चुनाव 2024 में उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी के शानदार प्रदर्शन पर उत्साहित पार्टी के नेता शिवपाल यादव ने बीजेपी पर तंज कसा है. और दावा किया कि अगर आज चुनाव हो जाएं तो राज्य में सपा की सरकार बन जाएगी.

    प्राइवेट न्यूज एजेंसी एएनआई के साथ बातचीत में यादव ने कहा, "भाजपा को नैतिक आधार पर पद छोड़ देना चाहिए. अखिलेश यादव के नेतृत्व में समाजवादी पार्टी के इतने उम्मीदवार जीते हैं कि अगर आज उत्तर प्रदेश में चुनाव हो जाएं तो राज्य में समाजवादी पार्टी की सरकार बन जाएगी."

    शिवपाल यादव ने कहा, "लोगों ने रिकॉर्ड मतों से भगवान राम के सबसे बड़े भक्त को चुना है."

    यह भी पढ़ें : देवेंद्र फडणवीस की मिनिस्टीरियल जिम्मदारी छोड़ने की अपील, संजय राउत ने बताया 'नौटंकी' कहा- खलनायक

    यूपी में समाजवादी पार्टी ने 80 में से 37, भाजपा ने 37 सीटें जीती हैं

    2024 के लोकसभा चुनावों की मतगणना मंगलवार को हुई. भारत के चुनाव आयोग के अनुसार, उत्तर प्रदेश में हुए लोकसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी (सपा) ने 37, भाजपा ने 33, कांग्रेस ने 6, राष्ट्रीय लोक दल (रालोद) ने 2, आज़ाद समाज पार्टी (कांशीराम) और अपना दल (सोनीलाल) ने 1-1 सीट जीती है.

    इस बीच, बुधवार को राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) ने सर्वसम्मति से नरेंद्र मोदी को तीसरी बार अपना नेता चुनने का प्रस्ताव पारित किया है. यह निर्णय बुधवार को दिल्ली में प्रधानमंत्री के आधिकारिक आवास पर आयोजित एक महत्वपूर्ण बैठक के दौरान लिया गया.

    एनडीए नेताओं ने प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व और पिछले एक दशक में उनके मार्गदर्शन में देश द्वारा की गई प्रगति के लिए उनकी तारीफ की.

    राष्ट्रपति मुर्मु ने भंग की 17वीं लोकसभा

    इस बीच, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने केंद्रीय मंत्रिमंडल की सिफारिश के बाद बुधवार को 17वीं लोकसभा को भंग कर दिया.

    राष्ट्रपति भवन की ओर से बुधवार को जारी एक बयान में कहा गया, "राष्ट्रपति ने 5 जून, 2024 को कैबिनेट की सलाह स्वीकार कर ली और संविधान के अनुच्छेद 85 के उप-खंड (2) द्वारा उन्हें प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए 17वीं लोकसभा को भंग करने के आदेश पर हस्ताक्षर कर दिए."

    उसी दिन, पीएम मोदी ने अपने मंत्रिपरिषद के साथ राष्ट्रपति मुर्मू को अपना इस्तीफा सौंप दिया. राष्ट्रपति ने इस्तीफा स्वीकार कर लिया और अनुरोध किया कि प्रधानमंत्री और उनकी मंत्रिपरिषद नई सरकार के कार्यभार संभालने तक पद पर बने रहें.

    2024 के लोकसभा चुनावों की मतगणना मंगलवार को हुई. भारत के चुनाव आयोग के अनुसार, भाजपा ने 240 सीटें जीतीं, जो 2019 की 303 सीटों से काफी कम है. 2014 में भारतीय जनता पार्टी के सत्ता में आने के बाद पहली बार ऐसा हुआ कि उसे अपने दम पर बहुमत नहीं मिला.

    दूसरी ओर, कांग्रेस ने 99 सीटें जीतकर मजबूत बढ़त दर्ज की. भारत ब्लॉक ने कड़ी प्रतिस्पर्धा पेश करते हुए तथा सभी पूर्वानुमानों को झुठलाते हुए 230 का आंकड़ा पार कर लिया.

    यह भी पढे़ं : दिल्ली जल संकट पर SC ने सुनाया फैसला, हिमाचल प्रदेश को 137 क्यूसेक पानी छोड़ने का दिया आदेश

    भारत