वाराणसी से मोदी, गांधीनगर से शाह, रायबरेली और वायनाड से राहुल जीते- किशोरी लाल ने स्मृति ईरानी को हराया

    Lok Sabha Election 2024 Results : लोकसभा चुनाव की वीआईपी सीटों पर लोगों की नजर थी. स्मृति ईरानी को छोड़कर सभी बड़े नेताओं ने अपनी-अपनी सीटें जीत ली हैं.

    वाराणसी से मोदी, गांधीनगर से शाह, रायबरेली और वायनाड से राहुल जीते- किशोरी लाल ने स्मृति ईरानी को हराया
    निवर्तमान पीएम मोदी, राहुल गांधी, स्मृति ईरानी और अमित शाह | Photo- Social media

    नई दिल्ली : आखिरकार लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों का इंतजार आज खत्म हो जाएगा. कुल 543 सीटों पर हुए चुनाव के नतीजों की आज मतगणना जारी है. आज सभी सीटों के नतीजें आ जाएंगे. एक तरफ जहां बीजेपी के नेतृत्व वाली एनडीए तीसरी बार सरकार बनाना चाह रहा है तो वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस और इंडिया गंठबंधन मोदी से सत्ता छीनने की कोशिश में हैं. 

    बता दें कि लोकसभा 2024 का 7 चरणों में लंबा चुनाव हुआ है. और आज यानि 4 जून को नतीजे आ रहे हैं. 

    गौरतलब है कि इस दौरान लोगों की वीआईपी सीटों पर खास नजर हैं. इनमें वाराणसी जहां से पीएम मोदी उम्मीदवार हैं और उनके खिलाफ कांग्रेस नेता अजय राय मुकाबले में हैं. वहीं रायबरेली जहां इस बार कांग्रेस नेता राहुल गांधी और बीजेपी की तरफ से दिनेश प्रताप सिंह मुकाबले में हैं. जबकि अमेठी से दो बार से चुनाव जीत रहीं स्मृति ईरानी और उनके मुकाबले कांग्रेस ने अपने एक पुराने दिग्गज नेता किशोरी लाल (केएल) शर्मा को मैदान में उतारा है.  

    वाराणसी की बात करें तो 2014 में नरेंद्र मोदी पहली बार मैदान में उतरे थे और उनके मुकाबले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल मुकाबले में थे, लेकिन केजरीवाल की बड़े मार्जिन से हार हुई थी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यहां से पहली बार सांसद बने थे. 

    यह भी पढे़ं : INDIA गठबंधन यह चुनाव भाजपा, हिंदुस्तान की संस्था, CBI-ED के खिलाफ लड़ा: राहुल गांधी

    वाराणसी सीट पर नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस के अजय राय को हराया

    वाराणसी से पीएम मोदी ने कांग्रेस नेता अजय राय को 1 लाख 52 हजार 553 वोटों से हराकर जीत हासिल की है. हालांकि उनकी जीत का मार्जिन इस बार लगभग आधा रह गया है. कुछ घंटे तक पीएम मोदी अजय राय से पीछे भी चल रहे थे. 

    वहीं रायबरेली सीट की बात करें तो यहां लगातार कांग्रेस की चेयरपर्सन सोनिया गांधी चुनाव जीतती रही हैं. यहां तक जब दो बार 2014 और 2019 में मोदी की चुनावी आंधी में सभी विपक्षी दलों और उनके बड़े नेता अपनी सीटें गंवा दिए थे तो भी सोनिया गांधी अपनी सीट बचाने में सफल रही थीं. यह कांग्रेस के लिए काफी सुरक्षित सीट मानी जाती है, शायद यही कारण है कि कांग्रेस ने यहां से राहुल गांधी को मैदान में उतारा है. हालांकि, वह केरल के वायनाड से भी मैदान में हैं, जहां उनका मुकाबला सीपीएम नेता एनी राजा से है. 

    रायबरेली में राहुल गांधी ने अपनी प्रतिद्वंदी बीजेपी नेता दिनेश प्रताप सिंह को 3 लाख 90 हजार 30 वोटों से हराकर जीत हासिल की है.

    राहुल गांधी वायनाड से भी अपनी जीत सुनिश्चित करते हुए सीपीएम नेता एनी राजा को 3 लाख 64 हजार 422 वोटों से हरा दिया है. 

    अमेठी में किशोरी लाल शर्मा ने स्मृति ईरानी को दी मात

    वहीं अमेठी से स्मृति ईरानी और किशोरी लाल शर्मा के बीच टक्कर थी कांग्रेस के दिग्गज जमीनी नेता किशोरी लाल शर्मा ने स्मृति ईरानी को 1 लाख, 67 हजार 196 के बड़े अंतर से मात दी है.

    लखनऊ सीट से भाजपा के कद्दावर नेता और रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने सपा नेता रविदास मेहरोत्रा को 1 लाख 35 हजार 159 वोटों से हराया है.

    वहीं गुजरात के गांधी नगर से सीट से गृहमंत्री अमित शाह ने बड़े अंतर से जीत दर्ज की है. 7 लाख 44 हजार 716 वोटों से कांग्रेस नेता सोनल रमनभाई पटेल को हराया है. 

    हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर सीट से भाजपा के नेता और मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने 1 लाख 82 हजार 357 वोटों से कांग्रेस नेता सतपाल रयजादा को हराया है. 

    वहीं राज्य की मंडी सीट से अभिनेत्री और भाजपा नेता कंगना रनौत ने कांग्रेस नेता और पूर्व मुख्यमंत्री के बेटे विक्रमादित्य सिंह को 74 हजार 755 वोटों से हराया है.

    यह भी पढे़ं : Lok Sabha Election Results 2024 Live Update: पीएम मोदी ने एक्स पर किया पोस्ट, NDA की जीत पर दी कार्यकर्ताओं को दी बधाई