अमित शाह का INDIA गठबंधन पर तंज, कहा- 'एक साल एक पीएम' फॉर्मूले से देश नहीं चलता

    Amit shah: गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार को कहा कि देश को 'एक साल एक पीएम' फॉर्मूले से नही चलाना चाहिए. अस्थिर सरकारें तीन दशकों से अधिक समय से सत्ता में हैं.

    Politics Amit Shah taunts India alliance says one year one PM formula doesnt work for the country
    Amit Shah/ANI

    प्रधानमंत्रियों को "एक-एक साल" के आधार पर चुनने के INDIA ब्लॉक के फॉर्मूले की खबरों के बीच, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार को कहा कि देश को इस तरह से नहीं चलाया जाना चाहिए. देश पहले ही इसकी कीमत चुका चुका है. अस्थिर सरकारें तीन दशकों से अधिक समय से सत्ता में हैं.

    अमित शाह ने एएनआई से कहा, "इस देश ने तीन दशकों तक अस्थिरता की कीमत चुकाई, तीन दशकों तक अस्थिर सरकारें चलीं लेकिन पिछले 10 वर्षों में देश को एक मजबूत नेतृत्व मिला है, स्थिरता मिली है. केवल राजनीतिक स्थिरता ही नहीं, नीतियों और विकास कार्यक्रम को लेकर भी स्थिरता आई है." अब अगर INDIA गठबंधन कहता है कि शरद पवार को एक साल के लिए (PM) चुना जाएगा, ममता जी को एक साल के लिए चुना जाएगा, स्टालिन को एक साल के लिए चुना जाएगा, और अगर कुछ बचा है तो राहुल जी को चुना जाएगा, इस तरह से देश नहीं चलाया जाता है.''

    इस बीच, इंडिया ब्लॉक ने 2024 के आम चुनावों के लिए अपना पीएम चेहरा पेश नहीं किया है.

    सूत्रों ने कहा कि सीटों की बातचीत में शामिल शीर्ष स्तर के लोग 2024 के लोकसभा चुनावों में भारत गठबंधन के विजयी होने पर देश में शीर्ष पद के लिए सत्ता साझेदारी के संभावित अंकगणित पर भी चर्चा कर रहे हैं.

    बातचीत से जुड़े सूत्रों के अनुसार, राजनीतिक दलों के शीर्ष नेताओं के लिए उनके संबंधित दलों द्वारा जीती गई लोकसभा सीटों की संख्या के अनुसार, प्रधान मंत्री के रूप में "प्रत्येक वर्ष एक पीएम" के फार्मूले पर काम किया जा रहा है.

    पश्चिम बंगाल समेत कुछ राज्यों में भारतीय गठबंधन की सीट शेयरिंग वार्ता असफल रही है. वायनाड लोकसभा सीट पर भी टकराव देखा गया है, जहां गठबंधन के दो सदस्य एक-दूसरे के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं - कांग्रेस से राहुल गांधी और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी से एनी राजा.

    हालाँकि, सूत्रों ने कहा कि लोकसभा चुनाव में भारतीय गठबंधन के विजयी होने पर ये चुनाव पूर्व मनमुटाव दूर हो जायेंगे.

    इस संबंध में भारत गुट पर निशाना साधते हुए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले सप्ताह कहा था कि "विपक्ष पीएम पद की नीलामी करने में व्यस्त है."

    पीएम ने कहा, "भारत गठबंधन में चर्चा चल रही है कि वे 'एक साल एक पीएम' का फॉर्मूला बना रहे हैं" यानी एक साल में एक पीएम, दूसरे साल में दूसरा पीएम, तीसरे साल में तीसरा पीएम, चौथे साल में चौथा पीएम, पांचवें साल में पांचवां पीएम. वे प्रधानमंत्री की कुर्सी की नीलामी करने में भी व्यस्त हैं."

    उन्होंने कहा कि ऐसी किसी भी व्यवस्था के लिए दुनिया भारत का उपहास करेगी और देश के सम्मान पर असर पड़ेगा.

    ये भी पढ़ें- अफगानिस्तान में 23.7 मिलियन लोगों को मदद की जरूरत, UNICEF ने आर्थिक मंदी, बेरोजगारी समेत बताए कारण

    भारत