दही का सेवन इन चीज के साथ करना हो सकता है नुकसानदायक

    दरअसल गर्मी का मौसम है. पेट को ठंडा रखने के लिए.. थोड़ा दही तो खाना ही पड़ेगा. दही के बिना किसी का दोपहर का खाना पूरा नहीं होता. दही में कई पोषक तत्व होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं. दही में मौजूद कैल्शियम हड्डियों को मजबूत रखता है.

    दही का सेवन इन चीज के साथ करना हो सकता है नुकसानदायक

    नई दिल्ली: दरअसल गर्मी का मौसम है.. पेट को ठंडा रखने के लिए.. थोड़ा दही तो खाना ही पड़ेगा. दही के बिना किसी का दोपहर का खाना पूरा नहीं होता. दही में कई पोषक तत्व होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं. दही में मौजूद कैल्शियम हड्डियों को मजबूत रखता है और इसमें मौजूद अच्छे बैक्टीरिया आंतों.. और पाचन तंत्र के स्वास्थ्य की भी रक्षा करते हैं. आयुर्वेदिक विशेषज्ञों का कहना है कि अगर आप इसे दही और चीनी के साथ खाते हैं तो यह शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है. लेकिन कुछ खाद्य पदार्थों के साथ दही बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए. ऐसा खाना सेहत के लिए हानिकारक है. आइए सामग्री की सूची पर एक नजर डालें.

    यह भी पढ़े: Mother's Day 2024: इन तमाम कोट्स, शुभकामनाएं के साथ मनाएं 'मदर्स डे'

    इन चीजों को न करें दही के साथ सेवन

    दही और मछली को एक साथ नहीं खाना चाहिए. इनमें प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है. इसके कारण इसे एक साथ खाने से अपच के साथ-साथ त्वचा संबंधी समस्याएं भी हो जाती हैं.

     दही और दूध का सेवन एक साथ बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए. कई स्वास्थ्य समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं. एसिडिटी, डायरिया, पेट दर्द और अपच जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

    दही, प्याज.. कई लोगों को दही में प्याज डालकर खाने की आदत होती है. इन दोनों को एक साथ खाने से एलर्जी हो सकती है. रैशेज, सोरायसिस, गैस और उल्टी जैसी बीमारी की समस्या उत्पन्न हो जाती है.

    दही और आम को एक साथ नहीं खाना चाहिए. एलर्जी और त्वचा संबंधी समस्या हो सकती है.

    दही, तेल से बनी चीजें.. अगर आप दही के साथ तला हुआ खाना खाते हैं.. तो आपको अपच की समस्या हो जाएगी.

    दही, मेनापापु.. दही के साथ मेनापापु व्यंजन खाने से पाचन क्रिया धीमी हो जाती है और आलस्य आता है.

    नोट: ये विवरण आपको जानकारी के आधार पर प्रदान किए गए हैं... हम आपसे प्रयास करने से पहले प्रासंगिक विशेषज्ञ की सलाह का पालन करने का अनुरोध करते हैं.

    यह भी पढ़े: EAC का दावा हिंदू आबादी में गिरावट, असदुद्दीन ओवैसी ने बताया व्हाट्सएप यूनिवर्सिटी की रिपोर्ट