J&K चुनाव के 2nd फेज में शाम 7 बजे तक 54.11% मतदान, चुनाव आयुक्त ने कहा- इतिहास बनने जा रहा है

    भारत के चुनाव आयोग के अनुसार, केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर में दूसरे चरण के मतदान में शाम 7 बजे तक 54.11 प्रतिशत मतदान हुआ. मीडिया से बातचीत करते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि ये चुनाव इतिहास बनने जा रहा है, जिसकी गूंज आने वाली पीढ़ियों तक जाएगी.

    54.11% voting in the 2nd phase of J&K elections till 7 pm Election Commissioner said - history is about to be made
    J&K चुनाव के 2nd फेज में शाम 7 बजे तक 54.11% मतदान/Photo- ANI

    नई दिल्ली: भारत के चुनाव आयोग के अनुसार, केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर में दूसरे चरण के मतदान में शाम 7 बजे तक 54.11 प्रतिशत मतदान हुआ.

    चुनाव आयोग द्वारा साझा की गई तारीख के अनुसार, शाम सात बजे तक बडगाम में 58.97 प्रतिशत, गंदेरबल में 58.81 प्रतिशत, पुंछ में 71.59 प्रतिशत, राजौरी में 68.22 प्रतिशत, रियासी में 71.81 प्रतिशत और श्रीनगर में 27.37 प्रतिशत बारिश दर्ज की गई.

    मतदान भय और धमकी से मुक्त शांतिपूर्ण माहौल में हुआ

    चुनाव आयोग ने बुधवार को एक विज्ञप्ति में कहा, "मतदान भय और धमकी से मुक्त शांतिपूर्ण माहौल में हुआ. सीमा के पास के इलाकों में रहने वाले मतदाताओं को भी पुंछ जिले में 89 पुंछ हवेली और 90 मेंढर विधानसभा क्षेत्र में नियंत्रण रेखा के पास स्थापित 55 सीमावर्ती मतदान केंद्रों और राजौरी जिले में 51 मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का प्रयोग करने का अधिकार दिया गया. देश के दूरदराज के इलाकों को भी लोकतांत्रिक दायरे में लाने के आयोग के संकल्प के अनुरूप आज इन सीमावर्ती मतदान केंद्रों पर मतदान हुआ."

    ईसीआई ने एक बयान में कहा, "शाम 7 बजे तक मतदान केंद्रों पर 54.11% मतदान दर्ज किया गया. दूसरे चरण के मतदान में इन छह जिलों में दर्ज कुल मतदाता मतदान ने लोकसभा चुनाव 2024 में दर्ज मतदान को भी पार कर लिया है. जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के पहले चरण में भी मतदाताओं की उत्साहजनक प्रतिक्रिया देखी गई थी और 24 एसी के मतदान केंद्रों पर 61.38% मतदान हुआ था."

    बयान में कहा गया है कि मुख्य चुनाव आयुक्त श्री राजीव कुमार ने चुनाव आयुक्त श्री ज्ञानेश कुमार और डॉ. सुखबीर सिंह संधू के साथ मिलकर मतदान प्रक्रिया पर निरंतर निगरानी रखी, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि मतदान बिना किसी दुर्घटना के सम्पन्न हो.

    ये चुनाव इतिहास बनने जा रहा है- राजीव कुमार

    इससे पहले निर्वाचन सदन में मीडिया से बातचीत करते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि ये चुनाव इतिहास बनने जा रहा है, जिसकी गूंज आने वाली पीढ़ियों तक जाएगी. उन्होंने कहा कि घाटियाँ और पहाड़ जो कभी भय और बहिष्कार के गवाह थे, अब लोकतांत्रिक उत्सव या जश्न-ए-जम्हूरियत में भाग ले रहे हैं.

    विज्ञप्ति में कहा गया है कि कड़े सुरक्षा उपाय किए गए थे, जिससे मतदाताओं को बिना किसी भय या धमकी के मतदान करने के लिए अनुकूल माहौल मिल सके.

    तीसरे चरण का मतदान 1 अक्टूबर 2024 को होगा. मतों की गिनती 8 अक्टूबर को निर्धारित है.

    ये भी पढ़ें- पीएम मोदी ने Linkedin पर लिखा- 'मेक इन इंडिया' का प्रभाव दिखाता है कि भारत अजेय है

    भारत