हाथी की बुद्धि और चतुराई देख रह जांएगे हैरान, पेड़ से कैसे बनाया पुल इसके बाद..

    हाथी इस तार के घेरे को पार करने के लिए एक छोटे से पेड़ को पुल बना कर इसे इस्तेमाल करता है. वहीं हाथी के एक छोटे से धक्के से पेड़ गिरा देता है.

    हाथी की बुद्धि और चतुराई देख रह जांएगे हैरान, पेड़ से कैसे बनाया पुल इसके बाद..

    हाथी को बुद्धि का प्रतीक माना जाता है और यह अपनी स्मरण शक्ति और बुद्धिमत्ता के लिए प्रसिद्ध है. वहीं हाथी की इसी बुद्धिमानी का एक ताजा उदाहरण हाल में शेयर किए हुए एक वीडियो में नजर आ रहा है. बता दें कि यह वीडियो भारतीय वन सेवा के अधिकारी सुसांता नंदा (IFS Officer Susanta Nanda) ने एक्स पर शेयर किया है.

    आपको बता दें कि पशु गलियारे की सीमा पर लगाए गए सौर बाड़ को तोड़ने की कोशिश कर रहा है. फिर हाथी ने पहले तो अपने पैरों को बढ़ा कर इस घेरे को तोड़ने की कोशिश की, लेकिन जब वह इसमें सफल नहीं हो पाया, तो फिर चालाकी दिखाते हुए उसने किया कुछ ऐसा, जिसे देख लोग हैरान रेह गए हैं.

    तो वहीं वीडियो में देखा जा सकता है कि, हाथी इस तार के घेरे को पार करने के लिए एक छोटे से पेड़ को पुल बना कर इसे इस्तेमाल करता है. वहीं हाथी के एक छोटे से धकके से पेड़ गिर पड़ता है, फिर वह उसे जमीन पर गिरा देता है और गिरे हुए पेड़ को पुल बना कर इसे इस्तेमाल करता है और वहीं तारों को पार कर दूसरे ओर पहुंच जाता है.

    आईएफएस अधिकारी ने घटना का वीडियो शेयर करते हुए लिखा, 'यही कारण है कि हाथियों को सबसे बुद्धिमान मेगा हर्बिवोर्स में से एक माना जाता है. हम उनके गलियारों को तो तोड़ सकते हैं, लेकिन हम उनकी भावना और उनकी प्रतिभा को नहीं रोक सकते है.' उन्होंने आगे कहा कि में हाथी को धन्यवाद देती हूं कि, 'चार्ज्ड सोलर फेंसिंग पर काबू पाने के लिए एक पेड़ का कुशल उपयोग.'

    लोगों ने कहा इंटेलिजेंट एनिमल होता है हाथी 

    सोशल मिडिया पर शेयर होने के बाद इस वीडियो को 49 हजार से अधिक बार देखा जा चुका है. तो वहीं वीडियो पर कमेंट कर लोग हाथी की बुद्धिमानी की दाद दे रहे हैं. एक यूजर ने लिखा, 'उत्कृष्ट दिमाग और बुद्धि.' वहीं दूसरे ने लिखा, 'इंटेलिजेंट एनिमल.' तीसरे ने लिखा, 'हमें जंगल में फल, पेड़, खाने योग्य पौधे, तालाब लगाकर उन्हें पर्याप्त भोजन और पानी उपलब्ध कराना चाहिए..ताकि उन्हें भोजन खोजने और खाने के लिए इतनी मेहनत न करनी पड़े.'

    उनकी बुद्धिमत्ता डॉल्फ़िन और ऑरंगुटान के बराबर मानी जाती है. यदि कुत्ते को प्रशिक्षित किया जाए तो वह बुद्धिमत्ता में नंबर वन आ सकता है. और इससे सूंघने और समझने की क्षमता अद्भुत होती है.