भारतीय मूल के Raj Subramaniam कौन हैं? जो चीन के राष्ट्रपति जिनपिंग की प्राइवेट डिनर पार्टी में हुए शामिल

Who is Raj Subramaniam: चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) हाल ही में अमेरिका दौरा पर थे. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) के साथ उनकी मीटिंग थी. इस दौरान 15 नवंबर को सैन फ्रांसिस्को में अमेरिकी कारोबारियों के साथ डिनर पार्टी भी रखी गई थी. इस पार्टी में जो चर्चा का विषय बने वो थे भारतीय मूल के कारोबारी राज सुब्रमण्यम (Raj Subramaniam). वह भारतीय मूल के अकेले अमेरिक कारोबारी थे, जो इस डिनर में शामिल हुए थे. चलिए जानते हैं उनके बारे में...

डिनर में कौन-कौन हुए शामिल?

चीनी राष्ट्रपति के प्राइवेट डिनर में शामिल होने की खबर सामने आने के बाद से ही भारतीय मूल के राज सुब्रमण्यम चर्चा में हैं. उनके अलावा इस प्राइवेट पार्टी में फाइजर के सीईओ अल्बर्ट, ऐपल के सीईओ टिम कुक,  बोइंग के सीईओ स्टेनली डील, सेल्सफोर्स के सीईओ मार्क बेनिऑफ, ब्लैकस्टोन के सीईओ स्टीफन और मास्टरकार्ड के मेरिट जेनो भी शामिल हुए थे. वहीं, रिपोर्ट्स में ये कहा जा रहा है इन सभी कारोबारियों ने इस पार्टी में शामिल होने के लिए 40,000 डॉलर का भुगतान किया था. हालांकि इस बात की पुष्टि नहीं की गई. 

कौन है राज सुब्रमण्यम? 

भारतीय मूल के राज सुब्रमण्यम (Raj Subramaniam) कूरियर फ्रैंचाइजी फेडेक्स (FedEx) कंपनी के सीईओ और अध्यक्ष है. उन्होंने पिछले महीने कंपनी के फाउंडर डब्ल्यू स्मिथ के पद से हटने के बाद यह पद संभाला था. उनके पिता केरल के पूर्व डीजीपी सी सुब्रमण्यम हैं. सी सुब्रमण्यम 1991 से 1993 तक केरल पुलिस के प्रमुख रहे हैं. केरल के रहने वाले राज सुब्रमण्यम 1960 के दशक में तिरुवनंतपुरम शिफ्ट हो गए थे. फिर बाद में शिक्षा के लिए वह  अमेरिका चले गए और साल 2020 में  फेडेक्स बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में शामिल हुए.