दिल्ली-NCR में बारिश से मौसम हुआ सुहाना, जानें अचानक बदले मौसम की क्या है वजह

    दिल्ली-एनसीआर में मौसम ने एक बार फिर करवट लिया है. आसमान में छाए काले बादल, बरसात एवं ठंडी हवाओं ने यहां के मौसम को सुहावना बना दिया है.

    दिल्ली-NCR में बारिश से मौसम हुआ सुहाना, जानें अचानक बदले मौसम की क्या है वजह

    देश की राजधानी दिल्ली-एनसीआर में मौसम ने एक बार फिर करवट लेते हुए अपना मिजाज बदल लिया है. आसमान में छाए काले बादल, बरसात एवं ठंडी हवाओं ने एकसाथ मिलकर दिल्ली-एनसीआर के मौसम को सुहावना बना दिया है. भारतीय मौसम विभाग के अनुसार सप्ताह के अंत तक अभी मौसम ऐसा ही बना रहेगा. इसके बाद करीब 23-24 सितंबर के आसपास एक बार फिर से दिल्ली-एनसीआर के मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा.

    दिल्ली-एनसीआर में मौसम ने बदली करवट

    इस तरह मौसम ने अचानक करवट बदलते हुए दिल्ली-एनसीआर के लोगों को भीषण गर्मी एवं उमस की दोहरी मार से थोड़ी राहत दी है. दरअसल दिल्ली-एनसीआर में बारिश का यह सिलसिला 8 सितंबर से शुरू हुआ था. जिसके बाद रुक रुक कर बारिश का दौर लगातार जारी है. भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक अभी बारिश का ये सिलसिला थमने वाला नहीं है.

    अचानक आई बारिश की वजह बंगाल की खाड़ी

    दरअसल अचानक आई इस बारिश की वजह बंगाल की खाड़ी है. क्योंकि वहां खाड़ी में कम दबाव का एक क्षेत्र बन गया है. जिसके कारण मध्य भारत में बारिश हो रही है. मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली-एनसीआर में मौसम ठंडा रहेगा और बारिश रुक रुक कर होती रहेगी.

    IMD ने इन राज्यों में अलर्ट किया जारी

    IMD ने पंजाब, हरियाणा, पश्चमी यूपी के साथ राजस्थान, अंडमान, गुजरात, गोवा एवं दक्षिण भारत में भी बारिश का अलर्ट जारी किया है. वहीं मध्य प्रदेश एवं राजस्थान में 16 से 18 सितंबर तक भारी बारिश होने की संभावना जताई है. जबकि पश्चिम राजस्थान में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. IMD के अनुसार 17-18 सितंबर को 115.6 से 204.4 मिमी तक वर्षा का अनुमान बताया गया है.