Summer Tips: गर्मियों में खुद को फ्रेश और हाइड्रेटिड रखने के लिए करें ये काम, बस ध्यान रखें ये बातें

    गर्मी के मौसम में सुबह या फिर शाम को वर्कआउट करना चाहिए. इस समय गर्मी का टेम्प्रेचर थोड़ा कम हो जाता है तो दिक्कत नहीं आती है.

    Summer Health Care Tips: गर्मियों की शुरुआत हो गई है और इस साल समय से पहले लोगों को गर्मी से परेशानी झेलनी पड़ रही है. इस मौसम में खुद को फिट रखना काफी जरूरी हो जाता है. क्योंकि कई बार तेज गर्मी, पसीने की वजह से थोड़ा भी वर्कआउट करने से थकान होने लगती है. ऐसे में एनर्जी कम हो जाती. इसके लिए डाइट के साथ-साथ ही अपनी फिटनेस का भी ध्यान रखना चाहिए. आइए जानते हैं- 

    एक्सरसाइज करना ना भूले

    गर्मी के मौसम में सुबह या फिर शाम को वर्कआउट करना चाहिए. इस समय गर्मी का टेम्प्रेचर थोड़ा कम हो जाता है तो एक्सरसाइज (Summer Workout) करने में ज्यादा दिक्कत नहीं आती है. सुबह के समय जब ठंडी हवाएं बहती हैं, तो पार्क, गार्डन या फिर छत पर जाकर योग, मेडिटेशन या फिर जिम में वर्कआउट करें.  तेज धूप में वॉकिंग, जॉगिंग, साइकलिंग करने से बचें.

    फलों का सेवन करें 

    गर्मियों में शरीर को हाइड्रेट रखना जरूरी होता है. इसलिए आप तरबूज, आम, लीची, संतरा और पपीता आदि फलों का सेवन (Summer Drinks) कर सकते हैं. गर्मियों में आप फलों का जूस और स्मूदी पीएं गर्मियों में आप फलों का जूस, शेक या फिर स्‍मूदी बनाकर भी पी सकते हैं.  ये सब चीजें गर्मियों में एनर्जी बूस्‍टर का काम करती हैं. 

    ज्यादा पानी पिएं

     जैसे की गर्मियों में शरीर को  हाइड्रेट रखना चाहिए, तो ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं. वैसे तो गर्मी के चलते लोगों को ज्यादा प्यास लगती है तो पानी ज्यादा ही पीते हैं. लेकिन एक्सरसाइज के दौरान बहुत ज्यादा पानी पीने की गलती न करें, सुबह उठकर 2 ग्लास गुनगुना या नॉर्मल पानी पिएं.  

    ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें। Bharat24 पर पढ़े लाइफस्टाइल की और अन्य खबरें