Skin Care Tips: भयंकर गर्मियों में भी खराब नहीं होगी आपकी स्किन, बस अपनाएं ये टिप्स

    गर्मियों में चलने वाली धूल-मिट्टी चेहरे को खराब (Summer Skin Care) कर देती है. तो चलिए जानते हैं चेहरे की चमक कैसे बरकरार रखें-

    Skin Care Tips: भयंकर गर्मियों में भी खराब नहीं होगी आपकी स्किन, बस अपनाएं ये टिप्स

    Skin Care Tips: गर्मियां में अगर आप स्किन का सही तरह से ख्याल नहीं रखते हैं तो कई तरह की प्रॉब्लम (Skin Problems) से जूझना पड़ता है. चेहरे पर दाग, धब्बे और खुजली जैसी समस्या पैदा हो जाती है. गर्मियों में चलने वाली धूल-मिट्टी चेहरे को खराब (Summer Skin Care) कर देती है. तो चलिए जानते हैं क्या किया जाएं ताकि चेहरे की चमक बरकरार रहें- 

    ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं (Drink Water)

    पानी हमारे सेहत के लिए ही नहीं बल्कि हमारी स्किन के लिए भी काफी जरूरी होता है. गर्मियों में तो वैसे भी ज्यादा प्यास लगती है. ऐसे में ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए ताकि शरीर में नमी बने रहे और चेहरे में ग्लो भी बना रहें. इससे पेट संबंधी समस्या भी नहीं होती है.

    एलोवेरा जेल लगाएं (Aloe Vera Gel) 

    गर्मियों में एलोवेरा जेल चेहरे की चमक को बनाएं रखता है. रात में सोने से पहले जेल से चेहरे को मसाज कर लें . इससे स्किन मुलायम रहती हैं और ये हाइड्रेट करने का भी काम करता है. एलोवेरा जेल चेहरे पर होने दाग धब्बों को भी हटाने में मदद करता है. 

    खाने का रखें ख्याल (Healthy Diet)

    कई बार ऐसा होता है कि हमारे खाने पीने के कारण स्किन को कई तरह की समस्या उठानी पड़ती है. बाहर का खाने से पेट खराब हो जाता है जिसका असर चेहरे पर पड़ता है. इसलिए हरी सब्जियां,जूस और घर का बना खाना ही खाएं. वहीं आप दही और छाछ भी पी सकते हैं. 

    सनसनस्क्रीन जरूर लगाएं (Use Sunscreen) 

    गर्मियों की धूप चेहरे का रंग गहरा कर देती है इसलिए घर से बाहर निकलते वक्त अपने चेहरे पर सनस्क्रीन या सनब्लॉक जरूर लगाएं. वहीं, हो सके तो अपने चेहरे को कवर करके रखें. ऐसा करने से ये धूल-मिट्टी से बचा रहेगा. 

    चेहरे को धोना ना भूलें (Wash Face With Water)

    अक्सर लोग बाहर से घर वापस आते हैं तो चेहरा नहीं धोते हैं. ये गलती ज्यादातर लोग करते हैं. ऐसे में चेहरे पर लगी धूल, मिट्टी रह जाती है और दाग, धब्बे होने लगते हैं. इसलिए गर्मियों में कम से कम 2 से 3 बार तो जरूर चेहरे को धोना चाहिए.

    Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. Bharat 24 इसकी पुष्टि नहीं करता. 
    ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें। Bharat24 पर पढ़े लाइफस्टाइल की और अन्य खबरें