Pranjali Awasthi कौन हैं, जिन्होंने 16 वर्ष की उम्र में किया कमाल; डेढ़ वर्ष में खड़ी की 100 करोड़ की AI कंपनी

    Pranjali Awasthi : प्रांजली अवस्थी ने 16 वर्ष की उम्र में 100 करोड़ रुपये की कंपनी खड़ी कर डाली. महज डेढ़ वर्ष पहले ही (जनवरी, 2022) उन्होंने AI कंपनी लॉन्च की थी.

    Pranjali Awasthi 16 वर्षीय प्रांजलि अवस्थी की इन दिनों खूब चर्चा हो रही है. उन्होंने सिर्फ 16 वर्ष की उम्र में 100 करोड़ रुपये की कंपनी खड़ी कर डाली. महज डेढ़ वर्ष पहले ही (जनवरी, 2022) उन्होंने AI कंपनी लॉन्च की थी और अब तक यह 450,000 डॉलर यानी 3.7 करोड़ रुपये की फंडिंग जुटा चुकी हैं. 

    सिर्फ 10 कर्मचारियों की है टीम

    सिर्फ 16 वर्ष की उम्र में 100 करोड़ रुपये की AI कंपनी शुरू करने वाली प्रांजलि अवस्थी के पास सिर्फ 10 कर्मचारियों की टीम है. प्रांजलि ने जनवरी, 2022 में यह स्टार्टअप शुरू किया था और वर्तमान में यह 100 करोड़ रुपये का हो चुका है. प्रांजलि का इस कपनी का नाम Delv AI है. 

    रिसर्च का काम करती है कंपनी

    Delv AI कंपनी दरअसल, टेक्नोलॉजी की दुनिया में रिसर्च और डेटा के लिए काम करती है. अपने इंजीनियर पिता को अपना रोल मॉडल मानने वालीं प्रांजलि अवस्थी का कहना है कि सिर्फ 7 साल की उम्र से वह रुचि लेने लगी थीं. पिता के जुनून और मूल्यों की वजह से प्रांजलि कोडिंग में आने के लिए प्रोत्साहित और प्रेरित हुईं.

    11 साल की उम्र में फ्लोरिडा में हो गई थीं शिफ्ट 

    उन्होंने बताया कि 11 वर्ष की उम्र में वह परिवार संग अमेरिका के राज्य फ्लोरिडा चली गईं. यहां पर कंप्यूटर विज्ञान और गणित का अधिक विकल्प खुला. इसके बाद 13 साल की उम्र में प्रांजलि ने स्कूल जाने के साथ-साथ फ्लोरिडा इंटरनल यूनिवर्सिटी में मशीन लर्निंग प्रोजेक्ट्स पर काम किया. इस दौरान उन्होंने यूनिवर्सिटी रिसर्च लैब्स में इंटर्नशिप शुरू कर दी. 

    कोविड 19 ने दिया झटका

    वर्ष 2020 में कोविड 10 महामाही ने प्रांजलि अवस्थी को भी नुकसान पहुंचाया. बहुत सी चीजों पर रोकथाम लगी. बावजूद इसके उन्होंने काम जारी रखने की ठान ली थी. इस दौरान वह 20 घंटे इंटर्नशिप करती थी. इसके पीछे बड़ी वजह यह है कि स्कूल वर्चुअल हो गया था और स्कूल जाने और आने का समय भी बचता था.

    कैसे आया कंपनी का विचार?

    प्रांजलि अवस्थी का कहना है कि AI कैसे समस्याओं का निदान सकता है? इसी को लेकर Delv.AI का विचार आया. लगातार अपने प्रदर्शन के बल 2021 में प्रांजलि ने मियामी में एआई स्टार्टअप एक्सेलेरेटर में एक स्थान जीता, जिसने उनका उत्साह बढ़ाया.