क्या है PM Vishwakarma Scheme, किन्हें मिलेगा लाभ और कैसे करें Online अप्लाई, जानें सबकुछ

    PM Vishwakarma Yojana 2023 को खासतौर पर देश के शिल्पकारों और कारीगरों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए शुरू किया गया है.

    क्या है PM Vishwakarma Scheme, किन्हें मिलेगा लाभ और कैसे करें Online अप्लाई, जानें सबकुछ

    PM Vishwakarma Yojana 2023: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज रविवार 17 सितंबर को जन्मदिन मनाया जा रहा है. बीजेपी पीएम मोदी के जन्मदिवस के अवसर पर 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक देशभर में सेवा पखवाड़ा आयोजित कर रही है. इसके साथ ही आज पीएम ने दिल्ली के द्वारका में बने इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर (IICC) यानी 'यशोभूमि' (Yashobhoomi) का उद्घाटन किया साथ ही ‘प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना’ को भी लॉन्च किया. 

    क्या है ‘प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना’?

    प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना को खासतौर पर देश के शिल्पकारों और कारीगरों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए शुरू किया गया है. इस योजना का उदेश्य हाथों और औजारों से काम करने वाले कारीगरों के कौशल को बढ़ावा देना और इनके काम को देश के केन-कोने तक पहुंचाना है. इस योजना के तहत कारीगरों के परिवार के किसी एक व्यक्ति को जोड़ा जाएगा. जिसके बाद पांच प्रतिशत की ब्याज दर के साथ एक लाख रुपये पहली किश्त, दो लाख रुपये दूसरी किश्त के तौर पर लोगों को दी जाएगी.

    इन लोगों को मिलेगा लाभ

    प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना (Vishwakarma Yojana 2023)  का लाभ बढ़ई, टेलर (दर्जी), कुम्हार, लोहार, नाव निर्माता, धोबी, सुनार , पत्थर तोड़ने वाला, मोची, फुटवियर कारीगर, टोकरी/चटाई/झाड़ू बनाने वाला, कॅयर बुनकर, गुड़िया और खिलौना निर्माता, बार्बर (नाई), गारलैंड मेकर (मालाकार), फिशिंग नेट निर्माता, अस्त्रकार, राजमिस्त्री, ताला बनाने वाला, हथौड़ा और टूलकिट निर्माता और मूर्तिकारों को मिलेगा. 

    लाभ लेने के लिए कैसे करेंगे अप्लाई

    - सबसे पहले पीएम विश्वकर्मा योजना के आधिकारिक पोर्टल पर जाएं.
    - इसके बाद अपने मोबाइल नंबर और आधार कार्ड का यूज कर पंजीकरण करें.
    - इसके बाद ओटीपी  के जरिए अपना मोबाइल नंबर और आधार कार्ड सत्यापित करें.
    - फिर नाम, पता और व्यापार से संबंधित जानकारी सहित फॉर्म में भरकर जमा करें,
    -भविष्य के लिए पीएम विश्वकर्मा डिजिटल आईडी और प्रमाणपत्र डाउनलोड करें.
    - आप अपने नजदीकी सीएससी केंद्र पर जाकर भी पंजीकरण और आवेदन कर सकते हैं.