जन्मदिन पर ‘Yashobhoomi’ का उद्घाटन करेंगे PM मोदी, जबरदस्त खूबसूरती देखकर आप रह जाएंगे दंग; जानें खूबियां

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 सितंबर अपने जन्मदिवस के अवसर पर दिल्ली के द्वारका सेक्टर में बने 'यशोभूमि' (Yashobhoomi) का उद्घाटन करेंगे.

    जन्मदिन पर ‘Yashobhoomi’ का उद्घाटन करेंगे PM मोदी, जबरदस्त खूबसूरती देखकर आप रह जाएंगे दंग; जानें खूबियां

    भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्मदिन 17 सितंबर को है. बीजेपी ने पीएम मोदी के जन्मदिवस के अवसर पर 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक देशभर में सेवा पखवाड़ा आयोजित करने का फैसला किया है. इधर भाजपा दिल्ली प्रदेश के नेताओं ने भी देश की राजधानी दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन को खास तरीके से मनाने की तैयारी की है.

    MICE से लैस 'यशोभूमि' का उद्घाटन करेंगे PM मोदी

    इसी संर्दभ में पीएम नरेंद्र मोदी 17 सितंबर को दिल्ली के द्वारका सेक्टर में बने इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर (IICC) का उद्घाटन करेंगे. इसे 'यशोभूमि' (Yashobhoomi) के नाम से भी जाना जाएगा. यशोभूमि दुनिया की सबसे बड़ी सुविधाओं वाली MICE (मीटिंग्स, इंसेंटिव्स, कांफ्रेंस एवं एग्जीबिजन्स) से लैस होगी. यशोभूमि विश्व के बड़े प्रदर्शनी हॉलों में से एक है. 1.07 लाख वर्ग मीटर से ज्यादा के क्षेत्र में बने इन प्रदर्शनी हॉलों का इस्तेमाल प्रदर्शनियों, व्यापार मेलों एवं व्यावसायिक कार्यक्रमों के आयोजन के लिए किया जाएगा.

    राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रमों का मुख्य केंद्र 'यशोभूमि'

    यशोभूमि देश में राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रमों के आयोजनों का मुख्य केंद्र होगा. यशोभूमि का कन्वेंशन सेंटर 73 हजार वर्ग मीटर में फैला हुआ है. जिसमें मुख्य सभागार, ग्रैंड बॉलरूम समेत 15 कन्वेंशन हॉल एवं 13 मीटिंग रूम मौजूद हैं. इसके मुख्य सभागार में एक साथ 6 हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था है. जबकि ग्रैंड बॉलरूम में एक साथ 2,500 लोगों के बैठने की सुविधा है.

    मेट्रो एक्सप्रेस लाइन से जुड़ेगा 'यशोभूमि' 

    यशोभूमि के अंदर एक ओपन एरिया भी मौजूद है. जिसमें 500 लोगों बैठने की व्यवस्था की गई है. यशोभूमि की इमारत 8 मंजिलों में बटा हुआ है. जिसमें 13 मीटिंग हॉल को विभिन्न स्तर की मीटिंग आयोजित करने के लिए डिजाइन किया गया है. यशोभूमि के निर्माण में भारतीय संस्कृति से प्रेरित सामग्री एवं वस्तुओं का इस्तेमाल किया गया है. इसके अंदर बारिश के पानी को भी जमा करने के इंतजाम किया गया है. इसके छत पर सोलर पैनल लगाए गए हैं. द्वारका सेक्टर 25 में नए मेट्रो स्टेशन के उद्घाटन के साथ ही यशोभूमि, दिल्ली एयरपोर्ट मेट्रो एक्सप्रेस लाइन से जुड़ जाएगी.