मार्केट में सर्कुलेट हो रहे 2000 के नोट RBI लेगा वापस, एक बार में सिर्फ इतने नोट होंगे जमा

    भारतीय रिजर्व बैंक ने 2000 हजार के नोटों को लेकर बड़ा फैसला लिया है. आऱबीआई द्वारा जारी किए गए बयानों कहा गया है कि सर्कुलेशन सेल से जल्द से जल्द दो हजार के नोटों को वापस लिया जाए. हालांकि मार्केट में सर्कुलेट हो रहे नोट अमान्य नहीं करार नहीं होंगे. 


    दो पेज का जारी किया गया बयान 

    मार्केट में 500 व 2 हजार के नए नोटों को साल 2016 में लाया गया था. इसकी घोषण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी. साथ ही साथ 500 और 1000 के नोटों बंद कर दिए थे. जिसके बाद साल 2019 में 2000 के नोटों की छपाई भी बंद कर दी गई थी. बता दें कि दो पेज के जारी किए बयान में आरबीआई ने कहा है कि 30 सितंबर तक दो हजार से नोटों को बदला जाएगा.

     

    रिजर्व बैंक का कहना है कि अब ₹2000 के नए नोटों की छपाई बंद कर दी गई है और धीरे-धीरे इन नोटों को वापस ले लिया जाएगा. जिन लोगों के पास 2000 के नोट वर्तमान में मौजूद हैं वो 30 सितंबर तक किसी भी बैंक में जाकर जमा करा सकते हैं. तीन महीने से अधिक समय होने के कारण लोगों को पिछली बार की तरह लोगों को इस बार परेशान नहीं होना पड़ेगा. आरबीआई ने देश के बैंकों को तत्काल प्रभाव से 2000 रुपए के नोट जारी करने से रोकने की सलाह दी है.

    नोट के चलने का तरीका कुछ इस तरह होगा

    2000 रुपए का नोट पूरी तरह वैध है. लेकिन इसके चलने का तरीका कुछ इस तरह होगा कि अब शायद ही कोई इसे लेन-देन में लेना चाहेगा. कारण यह है कि उसे भी नोट को बदलवाना होगा. परेशानी से बचने के लिए लोग इन्हें लेने से इंकार कर सकते हैं.