IPL 2023 KKR Captain : कोलकाता ने किया नए कप्तान का ऐलान, श्रेयस अय्यर की जगह ये खिलाड़ी संभालेगा कमान

    कोलकाता नाइट राइडर्स ने इस सीजन के लिए नए कप्तान का ऐलान कर दिया है. आईपीएल के 16वें सीजन में स्टार बल्लेबाज नीतीश राणा केकेआर की कमान संभालते नजर आएंगे.

    IPL 2023 KKR Captain : कोलकाता ने किया नए कप्तान का ऐलान, श्रेयस अय्यर की जगह ये खिलाड़ी संभालेगा कमान

    Sports News : कोलकाता नाइट राइडर्स ने आईपीएल (IPL 2023) के लिए नए कप्तान का ऐलान कर दिया है.  आईपीएल के 16वें सीजन में स्टार बल्लेबाज नीतीश राणा (Nitish Rana) केकेआर की कमान संभालते नजर आएंगे. श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) की जगह नीतीश को टीम का कप्तान बनाया गया है. चोट के कारण अय्यर आईपीएल के 16वें सीजन का हिस्सा नहीं बन पाएंगे.

    नीतीश राणा 2018 से केकेआर से जुड़े हुए हैं. हालांकि इससे पहले केकेआर के नए कप्तान के तौर पर शार्दुल ठाकुर, नरेन और रसेल का नाम भी सामने आ रहा था. लेकिन फ्रेंचाइजी ने भारतीय बल्लेबाज पर भरोसा जताते हुए उन्हें कप्तानी की जिम्मेदारी दी है. यह पहला मौका होगा जब राणा आईपीएल में किसी टीम की अगुवाई करते नजर आएंगे.

    राणा का रिकॉर्ड  रहा है शानदार 

    बतौर बल्लेबाज आईपीएल में राणा का रिकॉर्ड काफी बेहतर रहा है. नितीश राणा ने 2016 में मुंबई इंडियंस के लिए डेब्यू किया था. अपने दूसरे सीजन में ही राणा ने 300 से ज्यादा रन बनाकर सबका ध्यान खींचा था. हालांकि, 2018 की मेगा नीलामी से पहले केकेआर ने नीतीश राणा को साइन कर लिया था. तब से, राणा ने फ्रैंचाइज़ी के लिए पाँच सीज़न खेले हैं.

    राणा को क्यों मिली टीम की कमान?

    राणा के अब तक के रिकॉर्ड की बात करें तो उन्होंने 91 मैचों में 28 की औसत से 2181 रन बनाए हैं. राणा ने आईपीएल में 15 अर्धशतक भी लगाए हैं. हालांकि, शीर्ष क्रम में खेलने के बावजूद नीतीश अभी तक आईपीएल में शतक नहीं लगा पाए हैं. साल 2021 में नीतीश राणा को श्रीलंका दौरे पर टीम इंडिया के लिए वनडे और टी20 डेब्यू करने का भी मौका मिला.

    श्रेयस अय्यर के चोटिल होने के कारण राणा को टीम की कमान मिली. पिछले साल केकेआर ने अय्यर को बतौर कप्तान टीम से जोड़ा था लेकिन पिछले एक साल में अय्यर को कमर दर्द की समस्या का सामना करना पड़ा है. हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई टेस्ट सीरीज में अय्यर की कमर में दर्द फिर से उभर आया और उन्हें मैदान पर वापसी करने में 6 महीने से ज्यादा का समय लग सकता है.