World Cup 2023: कैसे ऑस्ट्रेलिया से हारी टीम इंडिया, कहां चूक गए हिटमैन के धुरंधर? जानें 5 कारण

    World Cup 2023: आखिर क्या वो पांच वजह है, जिसकी वजह से भारतीय टीम का विश्व कप 2023 की ट्रॉफी जीतने का सपना पूरा ना हो सकता.

    Ind vs Aus Final World Cup 2023: आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के फाइनल में भारतीय टीम का 12 साल का इंतजार खत्म नहीं हो सका. ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 6 विकेट से हरा दिया और छठी बार कप अपने नाम कर लिया. इसी के साथ भारत का तीसरी बार विश्व चैंपियन बनने का सपना टूट गया. पूरे टूर्नामेंट में भारत के खिलाड़ियों ने  शानदार खेल दिखाया था लेकर फाइनल में टीम पूरी तरह से बेरंग नजर आई. आखिर क्या वो पांच वजह है, जिसकी वदह से आईसीसी ट्रॉफी जीतने का सपना पूरा ना हो सकता. 

    1. नहीं मिली अच्छी शुरुआत

    मैच जब शुरू हुआ तो रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और शुभमन गिल (Shubhman Gill) की सलामी जोड़ी खेल रही थी. रोहित हमेशा की तरह छक्के, चौके लगा रहे थे. लेकिन शुभमन गिल अपनी तैयारी शुरू ही कर रहे थे कि महज 4 रन बनाकर वो आउट हो गए.  हिटमैन के बल्ले से तो रन निकले, लेकिन ये जोड़ी कमाल नहीं कर सकी.

    2. रोहित शर्मा और  श्रेयस अय्यर  का विकेट 

    इसके बाद जबरदस्त फॉर्म में चल रहे श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) तो खेल ही नहीं पाएं और विकेट हो गया. फिर  रोहित शर्मा का बल्ला जम ही रहा था कि वो कैच आउट हो गए. उनका कैच ट्रेविस हेड ने लिया. ये मैच का टर्निग मौमेंट था. इसके बाद कुछ देर तक कोहली और के एल राहुल ने मैच संभाला लेकिन इसके बाद जब विराट कोहली अर्धसतक बनाकर आउच हुए तो मैच पुरी तरह से  लड़खड़ा गया. 

    3. मिडिल ऑर्डर हुआ फ्लॉप

    फिर केएल राहुल (KL Rahul) एक छोर संभाल रहे थे, लेकिन उनको किसी का भी सही साथ नहीं मिला. सूर्यकुमार यादव (SuryaKumar Yadav) की बैटिंग शायद ही किसी को पसंद आई. जडेजा भी मात्र 9 रन बनाकर चलते बने. 

    4. फीकी गेंदबाजी और फील्डिंग

    टीम इंडिया को अपने गेंदबाजों से उम्मीद रही होगी लेकिन पूरे टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन करने वाले गेंदबाज भी फाइनल में नहीं चल पाए. भारतीय गेंदबाजों ने काफी फीकी गेंदबाजी की है. इसके अलावा फील्डिंग भी निराशाजनक रही है. ऑस्ट्रलिया ने कई चौके और छक्के लगाए. वहीं केएल राहुल ने भी कई बार चांस छोड़ दिया.

    5. ऑस्ट्रेलिया की फील्डिंग और बैटिंग

    इस मैच की एक बात ये भी रही कि ऑस्ट्रेलिया टीम ने बहुत आक्रामक क्रिकेट दिखाया. उनकी फील्डिंग बुहत अच्छी थी. भारतीय खिलाड़ियों को रन बनाने ही नहीं दे रहे थे. वहीं, बैटिंग और बॉलिंग भी कमाल की रही. ऑस्ट्रेलिया टीम की बॉडी लैंग्वेज ही कमाल की दिख रही थी कि, आज मैच जितना ही है. वहीं, कहीं ना कहीं भारतीय खिलाड़ी थोड़े दबाव में नजर आएं.