ICC ODI rankings: India-Pakistan की वनडे रेटिंग सेम, लेकिन रैंकिंग में पीछे भारत, जानिए कारण

    पाकिस्तान की टीम एशिया कप में नंबर वन वनडे टीम के रूप में उतरी थी. लेकिन टीम इंडिया और श्रीलंका से मैच गंवाने के बाद उसने टॉप रैंकिंग भी गंवा दी थी.

    ICC ODI rankings: India-Pakistan की वनडे रेटिंग सेम, लेकिन रैंकिंग में पीछे भारत, जानिए कारण

    भारतीय क्रिकेट टीम ने फाइनल में श्रीलंका को हराकर एशिया कप 2023 (Asia Cup 2023) का खिताब जीत लिया है. हालांकि खिताब जीतने के बावजूद टीम इंडिया आईसीसी वनडे रैंकिंग (ICC ODI Rankings) में नंबर वन पर नहीं पहुंच सकी. वनडे, टेस्ट और टी20 तीनों फॉर्मेट में शीर्ष पर काबिज होने का सुनहरा मौका था, लेकिन बांग्लादेश के खिलाफ हार के बाद उसने यह मौका गंवा दिया. इस बीच पाकिस्तान (Pakistan) की टीम फिर वनडे रैंकिंग में टॉप पर काबिज हो गई है. एशिया कप सुपर फोर में लगातार हार के बाद टूर्नामेंट से बाहर होने वाली पाक टीम बिना खेले फिर कैसे नंबर वन वनडे टीम बन गई?

    पाकिस्तान फिर से टॉप पर

    पाकिस्तान की टीम एशिया कप में नंबर वन वनडे टीम के रूप में उतरी थी. लेकिन टीम इंडिया और श्रीलंका से मैच गंवाने के बाद उसने टॉप रैंकिंग भी गंवा दी थी.ऑस्ट्रेलिया पहले नंबर पर पहुंच गया था. जबकि उसके पीछे टीम इंडिया दूसरे नंबर पर थी. वहीं पाकिस्तान लुढ़ककर तीसरे पायदान पर पहुंच गया था. इस बीच ऑस्ट्रेलिया ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ लगातार दो वनडे जीतकर पहला नंबर हासिल कर लिया था. इसके बाद साउथ अफ्रीका ने 0-2 से पिछड़ने के बाद लगातार 3 वनडे जीतकर सीरीज अपने नाम कर ली. इसका खामियाजा ऑस्ट्रेलिया को रैंकिंग में भुगतना पड़ा. ऑस्ट्रेलिया नंबर वन का रुतबा खो चुका है और पाकिस्तान फिर टॉप पर पहुंच गया है.

    115 रेटिंग अंक पर दोनों देश 

    इस समय भारत और पाकिस्तान के एक समान 115 रेटिंग अंक हैं लेकिन रैंकिंग में पाकिस्तान भारत से आगे है. अब पाकिस्तान और भारत पहले और दूसरे नंबर पर हैं. जबकि ऑस्ट्रेलिया 113 रेटिंग अंक के साथ तीसरे साउथ अफ्रीका चौथे और इंग्लैंड पांचवे स्थान पर आ चुका है. 

    वनडे सीरीज में भारत और ऑस्ट्रेलिया के पास है मौका

    भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें 22 सितंबर से 3 मैचों की वनडे सीरीज में भिड़ेंगी. इस सीरीज को जीतने वाली टीम के पास वनडे रैंकिंग में टॉप पर पहुंचने का मौका होगा. सीरीज का पहला वनडे 22 को मोहाली में खेला जाएगा. टीम इंडिया अपने घर में विश्व कप से पहले वनडे सीरीज खेलेगी.