Honda Motocompacto नई इलेक्ट्रिक स्कूटर , सिंगल चार्ज में 19.3 किमी तक कर सकेंगे सफर

    अपने पूर्ववर्ती के कॉम्पैक्ट डिज़ाइन को बरकरार रखते हुए, मोटोकॉम्पैक्टो में अब एक पूर्ण-इलेक्ट्रिक पावरट्रेन की सुविधा है.

    Honda Motocompacto नई इलेक्ट्रिक स्कूटर , सिंगल चार्ज में 19.3 किमी तक कर सकेंगे सफर

    Honda ने  मिनी इलेक्ट्रिक स्कूटर Motocompacto नाम  से एक शो किया  है , इसे नया अंतिम-मील मोबिलिटी समाधान के रूप में दिखाया है इसे एक छोटे सूटकेस जैसे रूप में फोल्ड करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, यह एक सीट, एक हैंडलबार 2 फूट्स्टैंड्स साइड स्टैंड के साथ आता है. साथ ही आगे और पीछे लाइटिंग भी है.

    Motompacto को पावर देने वाली एक 490 watt ,16Nm इलेक्ट्रिक मोटर है जो आपको 24kph की टॉप स्पीड देती है। यह अपनी शक्ति 6.8Ah बैटरी पैक से लेता है, जिसके बारे में होंडा का कहना है कि यह 19 किमी की रेंज के लिए काफी अच्छा है. इससे यह काफी उपयोगी छोटा उपकरण बन जाएगा। एक बार ख़त्म हो जाने के बाद, होंडा का कहना है कि 15-एम्पी आउटलेट में प्लग किए गए ऑन-बोर्ड चार्जर का उपयोग करके बैटरी को फिर से पूरी तरह से चार्ज करने में 3.5 घंटे लगेंगे.

     Honda Motocompo से प्रेरित 

    मोटोकोम्पो को होंडा सिटी के ट्रंक में फिट करने के लिए डिज़ाइन किया गया था और इसकी मार्केटिंग  "ट्रंक बाइक" के रूप में कि गयी थी.  इसमें में 50cc इंजन था और यह 48 किमी/घंटा तक की गति तक पहुँच सकता था. अपने पूर्ववर्ती के कॉम्पैक्ट डिज़ाइन को बरकरार रखते हुए, मोटोकॉम्पैक्टो में अब एक पूर्ण-इलेक्ट्रिक पावरट्रेन की सुविधा है, जो इसे आधुनिक सवारों के लिए अधिक पर्यावरण-अनुकूल विकल्प बनाती है.

    Motocompacto की रेंज

    18.6 किलोग्राम वजनी मोटोकॉम्पैक्टो को सुविधा और पोर्टेबिलिटी के लिए डिज़ाइन किया गया है. इसे भंडारण या परिवहन के लिए आसानी से मोड़ा जा सकता है, जिससे सवार इसे वाहन में या सार्वजनिक परिवहन पर ले जा सकता है. 19.3 किमी तक की रेंज और 3.5 घंटे के रिचार्ज समय के साथ, यह स्कूटर उन शहरवासियों के लिए एकदम सही है जो परिवहन के एक कॉम्पैक्ट और कुशल तरीके की तलाश कर रहे है ऑनबोर्ड चार्जर इसके उपयोगकर्ता-अनुकूल डिज़ाइन को बढ़ाता है.

    इंडिया लॉन्च

    इस आधुनिक ऑल-इलेक्ट्रिक  गिज़मो को USA  में होंडा के इंजीनियरों द्वारा विकसित किया गया है, इसके विकास के हिस्से के रूप में 32 पेटेंट दिए गए हैं. यह वर्तमान में केवल यूएस में $995 (लगभग 82,000 रुपये) की कीमत पर बिक्री पर है, और इसके इंडिया लॉन्च की अभी कोई नोटिफिकेशन नहीं है इसलिए हालांकि यह कॉम्पैक्ट और विचित्र हो सकता है, यह निश्चित रूप से सस्ता नहीं है.