Health Tips: अगर आप भी रोज करते हैं रात में ये काम, तो हो जाएं सावधान! वरना बाद में बढ़ जाएगी मुसीबत

    आज के दौर में लोगों की दिनचर्या काफी व्यस्त है, अपने कामों की वजह से काफी लोगों की दिनचर्या उल्टी भी है. ऐसे में कई बार लोग अपनी सेहत का ख्याल नहीं रख पाते. कई बार हम ऐसी गलती कर देते हैं जिसका रिजल्ट हमें तुरंत तो पता नहीं चलता लेकिन आगे जाकर हमें बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. बार-बार एक ही गलती और दिनचर्या दोहराने से उसकी आदत बन जाती है, जिसे बाद में छोड़ पाना बहुत मुश्किल होता है.
    हमें अपनी दिनचर्या सुधारने के साथ रात की आदतों में भी सुधार लाने की जरूरत है. आज हम कुछ ऐसी ही आदतों के बारे में बात करने वाले हैं जिसका कहीं ना कहीं भारत का हर दूसरा-तीसरा व्यक्ति शिकार हो सकता है. 

    भूलकर भी ना करें ये गलती

    आज के समय लगभग हर व्यक्ति के पास स्मार्ट फोन है, जिसका इस्तेमाल हम अपनी सुविधा के लिए करते हैं. लेकिन ज्यादातर लोग इसका सही इस्तेमाल ना करके इसका दुरुपयोग अधिक करते हैं. जिसका नुकसान हमें तुरन्त तो पता नहीं चलता मगर धीरे-धीरे हमारे लिए मुश्किलें खड़ी होती जाती हैं और हम इस बात से अनजान रहते हैं.

    रात को नहीं करना चाहिए ये काम

    अगर आप को भी देर रात तक फोन चलाने की आदत है तो जितनी जल्दी हो सके अपने इस आदत से दूरी बना लीजिए. क्योंकि धीरे-धीरे ये आदत आपको इतना जकड़ लेगी कि आने वाले समय में आपको एक साथ कई प्रकार की दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा. देर रात तक फोन चलाने से केवल आपकी नींद ही खराब नहीं होती, बल्कि इससे आपकी पूरी दिनचर्या भी प्रभावित होती है. साथ ही लंबे समय तक फोन पर समय बिताने से आपकी आंखों पर भी इसका बुरा असर पड़ता है. अगर आपको लंबे समय से देर रात तक जगने की आदत है तो आगे चलकर आप अनिद्रा के भी शिकार हो सकते हैं.

    देर रात भोजन करना

    आज कल लोग अपने ऑफिस टाइम की वजह से या अपने व्यस्त दिनचर्या के वजह से अक्सर अपने रात के खाने में देरी करते हैं. जो कि सेहत के लिए बहुत हानिकारक होता है. आयुर्वेद के अनुसार हमें अपना रात का भोजन सूर्यास्त के 2 घंटे बाद तक कर लेना चाहिए. अनुमानतः किसी भी हाल में रात 8 बजे तक हमें अपना डिनर कम्प्लीट कर ही लेना चाहिए. लेकिन आज के समय में अगर लोग रात 10 बजे के बाद भी खाना खाते हैं, जो कि सेहत के लिहाज से ठीक नहीं है.

    जल्दी सोने की डालें आदत

    आप रात को जितनी जल्दी हो सके सोने की आदत डाल लीजिए, इससे आपको सुबह जगने में आसानी होगी. अगर आप जल्दी सोकर सुबह उठते हैं, तो पूरे दिन ताजगी का अनुभव करेंगे. ब्रह्म मुहूर्त में जगना सबसे फायदेमंद माना गया है. यदि आप गर्मियों के दिनों में 4 बजे और सर्दियों में 5 बजे जगते हैं, तो आपको इसका अलग ही लाभ देखने को मिलेगा. आप हमेशा खुद को तन्दरुस्त महसूस करेंगे. 

    ये भी पढ़ें-  बच्चों से मालिश करवाता था मदरसे का मौलाना, फिर बंद कमरे में करता था दरिंदगी