गजेंद्र सिंह शेखावत ने संस्कृति और पर्यटन मंत्री का पदभार संभाला, कहा- पिछले दस वर्ष अभूतपूर्व रहे

    नव निर्वाचित केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने आज सुबह संस्कृति मंत्रालय और दोपहर 12 बजे पर्यटन मंत्रालय का कार्यभार ग्रहण किया. इस मौके पर विभाग के कई अधिकारी मौजूद रहे.

    Gajendra Singh Shekhawat took charge as Culture and Tourism Minister
    गजेंद्र सिंह शेखावत ने संस्कृति और पर्यटन मंत्री का पदभार संभाला/Photo- X

    नव निर्वाचित केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने आज सुबह संस्कृति मंत्रालय और दोपहर 12 बजे पर्यटन मंत्रालय का कार्यभार ग्रहण किया. इस मौके पर विभाग के कई अधिकारी मौजूद रहे. मोदी कैबिनेट 2 में शेखावत को जल मंत्री बनाया गया था, लेकिन इस बार जल विभाग सीआर पाटिल को सौंपा गया है.

    संस्कृति के क्षेत्र में पिछले दस वर्ष अभूतपूर्व रहे हैं- शेखावत

    आज संस्कृति मंत्रालय में पद्भार ग्रहण किया. मंत्रालय की टीम से आत्मीय स्वागत मिला. संस्कृति के क्षेत्र में पिछले दस वर्ष अभूतपूर्व रहे हैं. माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी  जी के विजन अनुसार नए सोपान तय करने हमारी टीम शानदार काम करती रहेगी. सभी साथियों का धन्यवाद!

     

    लोकसभा चुनाव में एनडीए को 292 सीट 

    बता दें कि 19 अप्रैल को शुरु हुए लोकसभा चुनाव 2024 के लिए सात चरणों में वोटिंग हुई. अंतिम फेज की वोटिंग 1 जून को हुई. देश के सभी 543 संसदीय सीटों के नतीजे एक साथ 4 जून को सामने आए. इसमें बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी. पार्टी को 240 संसदीय सीटों पर जीत मिली है. वहीं एनडीए के साथ ये आंकड़ां 292 हो जाता है, जो कि स्पष्ट बहुमत के आंकड़ें 272 से ऊपर है. इसके बाद एनडीए दल की बैठक हुई. इसमें नरेंद्र मोदी को सत्ताधारी गठबंधन दल का नेता चुना गया और लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री चेहरे के लिए उनके नाम पर मुहर लगी. नरेंद्र मोदी ने 9 जून यानी रविवार को राष्ट्रपति भवन में प्रधानमंत्री पद की शपथ लिए. उनके साथ 70 और नेताओं ने भी मंत्री पद की शपथ ली.

    दूसरी तरफ कांग्रेस देश की दूसरी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी. कांग्रेस पार्टी को लोकसभा चुनाव में 99 संसदीय सीटों पर जीत मिली. अगर उनके एलायंस INDIA को मिला दिया जाए, तो ये आंकड़ां 234 हो जाता है, जो कि स्पष्ट बहुमत के आंकड़ें 272 से बहुत कम है.