दिल्ली-देहरादून वंदे भारत एक्सप्रेस को पीएम मोदी ने दिखाई हरी झंडी, जानें ट्रेन से जुड़ी जानकारी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए दिल्ली-देहरादून वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया और इसे उत्तराखंड की जनता को समर्पित किया. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि उत्तराखंड के सभी लोगों को वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के लिए बहुत-बहुत बधाई. दिल्ली से देहरादून के बीच चलने वाली यह ट्रेन तेज गति से देश की राजधानी को देवभूमि से जोड़ेगी.

    पूरा विश्व भारत को बहुत उम्मीदों से देख रहा- पीएम

    पीएम मोदी ने कहा कि ‘अभी मैं कुछ देर पहले ही तीन देशों की यात्रा करके लौटा हूं. आज पूरा विश्व भारत को बहुत उम्मीदों से देख रहा है.’ पीएम मोदी ने कहा कि जब वो देहरादून गए थे, केदारनाथ के दर्शन करने तब उनके मुह से कुछ पंक्तिया निकलीं थीं. ये पंक्तियां थीं- यह दशक उत्तराखंड का दशक होगा. पीएम ने आगे कहा कि ‘उत्तराखंड आज जिस तरह कानून व्यवस्था को सर्वोपरि रखते हुए विकास को आगे बढ़ा रहा है. यह बहुत ही सराहनीय है.’

    पुष्कर सिंह धामी ने पीएम मोदी का किया धन्यवाद

    कार्यक्रम की शुरुआत में केंद्रीय रेल मंत्री ने लोगों को संबोधित किया और फिर उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने पीएम मोदी को वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन सौंपने के लिए धन्यवाद दिया. पुष्कर धामी ने कहा कि “आज का दिन देवभूमि उत्तराखंड के लिए एक ऐतिहासिक दिन है, हम सभी के लिए सौभाग्य की बात है कि हम इस दिन के साक्षी बन रहे हैं."

    ट्रेन में सवार छात्रों से रेल मंत्री ने की बातचीत

    केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि बहुत सौभाग्य का दिन है. बता दें कि इस ट्रेन से अश्विनी वैष्णव हरिद्वार तक जाएंगे. वहीं, उद्घाटन समारोह से पहले केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और सीएम पुष्कर सिंह धामी ने वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन में सवार छात्रों से बातचीत की.

    जानें ट्रेन से जुड़ी जानकारी

    वहीं, ट्रेन की बात करें तो यह ट्रेन दिल्ली-देहरादून वंदे भारत सप्ताह में 6 दिन चलेगी. वहीं, यह ट्रेन बुधवार को नहीं चलेगी. समय की बात करें तो यह देहरादून से सुबह 7 बजे चलेगी और 11 बजकर 45 मिनट पर आनंद विहार टर्मिनल पहुंचेगी. वहीं दिल्ली से शाम 5 बजकर 50 मिनट पर चलेगी और रात 10.35 मिनट पर देहरादून पहुंचेगी. 314 किलोमीटर का ये सफर वंदे भारत ट्रेन 4 घंटे 45 मिनट में तय करेगी.