CORONA  XBB Variant: रेस्पिरेटरी एक्‍सपर्ट बोले- चीन में जून के हर हफ्ते 6 करोड़ लोग होंगे संक्रमित

    चीन में कोरोना XBB वैरिएंट को देखते हुए चीन दो तरह की वैक्सीन पर काम कर रहा है. नानशान द्वारा दावा किया गया है कि XBB वैरिएंट ओमिक्रॉन से काफी ज्यादा आक्रामक है. जिस देखते हुए चीन के मेडिकल ऑफिसर्स दो तरह की वैक्सीन बनाने पर काम कर रहे हैं.

    CORONA  XBB Variant: रेस्पिरेटरी एक्‍सपर्ट बोले- चीन में जून के हर हफ्ते 6 करोड़ लोग होंगे संक्रमित

    वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन WHO ने अभी बीते दिन कोरोना खत्म होने का बयान जारी किया था. मगर अब कोरोना को लेकर चीन से एक ऐसी खबर सामने आ रही है, जिनसे दुनिया को फिर से डरा कर रख दिया है. चीन में कोरोना के XBB वैरिएंट के केसों एकदम से बढ़ोत्री देखी गई है. जिसे लेकर चीन ने तेजी से वैक्सीन बनाने का काम शुरु कर दिया है. चीन सरकार के मुताबिक कोरोना के XBB वैरिएंट के जून में आखिरी हफ्ते तक 6 करोड़ से ज्यादा केस रिकार्ड किए जा सकते हैं.  

    दो तरह की वैक्सीन पर काम कर रहा चीन

    मिली जानकारी के अनुसार चीन में कोरोना XBB वैरिएंट को देखते हुए चीन दो तरह की वैक्सीन पर काम कर रहा है. नानशान द्वारा दावा किया गया है कि XBB वैरिएंट ओमिक्रॉन से काफी ज्यादा आक्रामक है. जिस देखते हुए चीन के मेडिकल ऑफिसर्स दो तरह की वैक्सीन बनाने पर काम कर रहे हैं. वहीं, जून के पहले हफ्ते में करीब चार करोड़ से ज्यादा केस आने का संभावना है व जून में कोरोना केस पीक पर होंगे.

    रेस्पिरेटरी एक्‍सपर्ट झोंग नानशान ने किया ये दावा

    चीन के टॉप रेस्पिरेटरी एक्‍सपर्ट झोंग नानशान ने शुक्रवार को देर शाम ग्वांगडोंग प्रांत के ग्वांगझू में ग्रेटर बे एरिया साइंस फोरम 2023 के दौरान ये दावा किया है. 

     मौतों का आंकड़ा बढ़ने की आशंका 

    करीब 6 माह पहले ही चीन में जीरो कोविड पॉलिसी को हटाया गया. चाइना सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन की एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि XBB म्यूटेंट दर 0.2% से बढ़कर करीब 83.06 प्रतिशत हो जाएगा. नानशान ने दावा किया है कि इन सभी बातों को देखते हुए चीन सरकार मार्केट में जल्द नई वैक्सीन लांच कर रही है, जोकि जल्द बाजार में उपलब्ध होंगी. मगर जितनी देर ऐसा नहीं होता, उतनी देर मौतों का आंकड़ा बढ़ता रहेगा.