2000 के नोटों की सर्कुलेशन बंद होते ही सोने व चांदी के रेटों में बड़ा उछाल, जानें आज का रेट

    आरबीआई द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि एक बार में सिर्फ दस नोट की जमा किए जाएंगे. इसे देखते हुए लोगों ने सोना खरीदना शुरु कर दिया है. जिससे वह फाइनेंस इन्वेस्टिगेटिव एजेंसी से बच सकें.

    2000 के नोटों की सर्कुलेशन बंद होते ही सोने व चांदी के रेटों में बड़ा उछाल, जानें आज का रेट

    केंद्र सरकार ने शुक्रवार को दो हजार के नोटों की सर्कुलेशन बंद कर दी थी. जिसके बाद सोने व चांदी के रेटों में उछाल आया है. शनिवार को प्रति 10 ग्राम सोने के रेटों में करीब 5 हजार रुपए का उछाल आया है. वहीं, प्रति किलो चांदी के रेटों में करीब 5 से 8 हजार रुपए की बढ़ोत्री देखने को मिली है. शनिवार को बाजार में सोना करीब 61 हजार रुपए प्रति 10 ग्राम व चांदी 75 हजार रुपए प्रति किलो बेची गई. 

    24 घंटे से सोने की खरीद में बढ़ोत्री 

    आरबीआई द्वारा जारी किए गए बयामों स्पष्ट तौर पर कहा गया था कि एक बार में 2000 के सिर्फ दस नोट की जमा हो पाएंगे. इसे देखते हुए लोगों ने सोना खरीदना शुरु कर दिया है. क्योंकि सोना खरीद कर वह अपने पैसे को व्हाइट कर सकते हैं. वहीं, अगर उन्हीं पैसों को बैंक में जमा करवाते हैं तो, सालाना कमाई के आधार पर टैक्स देने होगा और फाइनेंस इन्वेस्टिगेटिव एजेंसी जमा किए गए पैसों को लेकर पूछताछ कर सकती है. 

    इससे पहले साल 2016 में हुआ था ऐसा 

    मिली जानकारी के अनुसार जिन लोगों के पास दो हजार के ज्यादा नोट पड़े हैं, वह फाइनेंस इन्वेस्टिगेटिव एजेंसी से बचने के लिए सोना खरीदना ज्यादा बहतर समझ रहे हैं. बता दें कि साल 2016 में हुई नोटबंदी के बाद भी  ऐसा ही हुआ था. लोगों ने नकद पैसों से भारी मात्रा में सोना खरीदा था. 

    2023 में अब तक सोने में 10 हजार तक की बढ़ोत्री 

    मिली जानकारी के अनुसार सोने में इस साल अभी तक करीब दस हजार रुपए से ज्यादा की बढ़ोत्री देखी गई है. मिली जानकारी के अनुसार एक जनवरी को सेना का रेट 54,867 रुपए था.