Bihar Weather: छठ 2023 पर कैसा रहेगा मौसम? IMD का ताजा अलर्ट दे रहा बड़ा संकेत; क्या तूफान बढ़ाएगा मुश्किल

    Chhath Puja 2023 Bihar Weather Forecast 2023 : छठ पर बिहार और झारखंड के साथ उत्तर प्रदेश में भी मौसम में ठंड रहेगी. इसके चलते लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. मौसम के इस बदले मिजाज के चलते सावधान रहने की जरूरत है.

    Chhath Puja 2023: दिल्ली, उत्तर प्रदेश के साथ बिहार में भी मौसम का मिजाज तेजी से बदल रहा है. दिवाली के बाद ठंड में तेजी से इजाफा हुआ है. आलम यह है कि लोगों को अब रात के समय कंबल और रजाई का सहारा लेना पड़ रहा है. बिहार और झारखंड में रात 9 बजे से लेकर सुबह 6 बजे तक ठीकठाक ठंड का सामना करना पड़ रहा है. लोग सुबह और शाम को हाफ स्वेटर पहनने के लिए मजबूर हैं. 

    अभी और बढ़ेगी ठंड

    मौसम विज्ञानियों के अनुसार, पूरे उत्तर भारत में धीरे-धीरे ठंड में इजाफा होगा. इसके चलते बिहार, पूर्वांचल और झारखंड में छठ पूजा 2023 (chhath puja 2023) के दौरान व्रतधारियों को दिक्कत हो सकती है. दिल्ली-एनसीआर में ठंड में 18 नवंबर को उगते सूर्य को अर्घ्य देना कठिन साबित होगा. यह अलग बात है कि छठी मैया पर्व के दौरान श्रद्धा का भाव इस कदर हावी होता है कि सारी मुश्किलें गौण हो जाती हैं. 

    मौसम में बदलाव से हुई हल्की ठंड

    पटना मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक राकेश कुमार की ताजा भविष्यवाणी के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी में बन रहे मौसम माहौल के चलते राज्य में इस बार छठ के दौरान बदला हुआ मौसम नजर आ सकता है. उधर, मौसम में इस बदलाव की वजह से ठंड में अचानक इजाफा हुआ है और इसके चलते लोगों को सर्दी जुकाम की शिकायत भी शुरू हो गई है. कुछ लोगों ने वायरल फीवर की भी शिकायत की है. 

    ठंड में होगा हल्का इजाफा

    उधर, ऊपरी हवा के चक्रवातीय परिसंचरण के प्रभाव से अंडमान निकोबार द्वीप समूह और अंडमान सागर और बंगाल की खाड़ी के दक्षिण पूर्व में एक बेहद कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. ये ऊंचाई के साथ-साथ दक्षिण-पश्चिम की तरफ झुका भी हुआ है। मौसम विभाग का कहना है कि इसके पश्चिमी और उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ने और बृहस्पतिवार को पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर डिप्रेशन में तब्दील होने की संभावना है. इसके चलते ठंड में इजाफ होने के आसार हैं. 

    3 दिनों तक छाएगी धुंध

    उधर, मौसम विज्ञानी के अनुसार, शुक्रवार को भी बिहार और झारखंड में मौसम का मिजाज शुष्क रहने की संभावना है. आगामी 24 घंटे के दौरान अधिकांश जिलों में धुंध छाई रहेगी.  इसके अतरिक्त दक्षिण पश्चिम जिलों के कुछ हिस्सों में मध्यम स्तर का कोहरा छाया रह सकता है. पूरी सप्ताह इसी तरह का मौसम बना रहेगा.